पशु कल्याण कार्यकर्ताओं ने केंद्र को बताया कि पशु स्थानांतरण के लिए  जरूरत है बेहद सुरक्षा की

पशु कल्याण संगठनों का सुझाव है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय कैप्टिव हाथी (स्थानांतरण या परिवहन) नियम, 2024 की आलोचना की है, जिन्हें 14 मार्च को अधिसूचित किया गया था और सिफारिश की गई थी कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय उन हाथियों की एक सीमित सूची प्रकाशित करे जो वैध परमिट के साथ स्थानांतरण के लिए पात्र हैं।

पशु कल्याण संगठनों का सुझाव है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय कैप्टिव हाथी (स्थानांतरण या परिवहन) नियम, 2024 की आलोचना की है, जिन्हें 14 मार्च को अधिसूचित किया गया था और सिफारिश की गई थी कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय उन हाथियों की एक सीमित सूची प्रकाशित करे जो वैध परमिट के साथ स्थानांतरण के लिए पात्र हैं।

कार्यकर्ताओं ने पिछले एक साल में दक्षिण पूर्व एशिया और दुनिया के अन्य हिस्सों से लुप्तप्राय, विदेशी जानवरों की तस्करी में वृद्धि की ओर इशारा किया है, जिन्हें कथित तौर पर देश के अन्य हिस्सों में निजी संग्रहकर्ताओं को स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने 1 अप्रैल को मंत्रालय को इस आशय का एक पत्र लिखा, जबकि पशु कल्याण कार्यकर्ताओं और पर्यावरणविदों का आरोप है कि पूर्वोत्तर के कई हिस्सों, विशेष रूप से असम और अरुणाचल प्रदेश से चिकित्सकीय रूप से फिट हाथियों को अवैध रूप से अन्य हिस्सों में ले जाया गया है।

देश, वंतारा के विशेष संदर्भ में, जामनगर में रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन द्वारा प्रवर्तित पशु बचाव और कल्याण केंद्र। निश्चित रूप से, साक्षात्कारों और अन्य प्रेस वार्ताओं में, वंतारा के अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि उनका ध्यान बचाव, पुनर्वास और संरक्षण पर है। कार्यकर्ताओं ने पिछले एक साल में दक्षिण पूर्व एशिया और दुनिया के अन्य हिस्सों से लुप्तप्राय, विदेशी जानवरों की तस्करी में वृद्धि की ओर भी इशारा किया है, जिन्हें कथित तौर पर देश के अन्य हिस्सों में निजी संग्रहकर्ताओं को स्थानांतरित कर दिया गया है।

इस बीच, पर्यावरण मंत्रालय अत्यधिक सक्रिय है, और वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (सीआईटीईएस) के तहत विदेशी प्रजातियों में व्यापार करने वालों के लिए कई अधिसूचनाएं जारी कर रहा है, जो लुप्तप्राय प्रजातियों के व्यापार को विनियमित करने के लिए सरकारों के बीच एक वैश्विक समझौता है। विदेशी प्रजाति. भारत सीआईटीईएस का एक पक्ष है, जिसके लिए कन्वेंशन के प्रावधानों को लागू करने के लिए उचित उपाय किए जाने की आवश्यकता है। वन्यजीव संरक्षण संशोधन अधिनियम 2022 ने CITES के कार्यान्वयन के लिए प्रावधान किए। बंदी हाथी पशु कल्याण संगठनों की मांगों में से एक हाथियों की एक सीमित सूची प्रकाशित करना है जो पुनर्वास के उद्देश्य को छोड़कर, स्थानांतरित होने से पहले वैध स्वामित्व प्रमाण पत्र, स्थान, मालिक विवरण और आनुवंशिक मानचित्रण के साथ स्थानांतरण के लिए पात्र हैं। हाथी। विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसी सूची से हाथियों को बचाव और पुनर्वास केंद्रों में स्थानांतरित करने को लेकर विवाद भी खत्म हो जाएगा।

एचटी ने पशु कल्याण संगठनों द्वारा की गई सिफारिशों पर MoEFCC से प्रतिक्रिया मांगी, लेकिन तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया, सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनिमल राइट्स (सीआरएआर), हेरिटेज एनिमल टास्क फोर्स, काजीरंगा वाइल्डलाइफ सोसाइटी और फेडरेशन ऑफ इंडियन एनिमल प्रोटेक्शन ऑर्गेनाइजेशन (एफआईएपीओ) जैसे समूहों ने भी नियम 7 का सुझाव दिया है। (1) यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानांतरण नियमों में संशोधन किया जाए कि स्थानांतरण 18 अप्रैल, 2003 को वन्य जीवन स्टॉक नियम, 2003 की घोषणा के 180 दिनों की निर्धारित अवधि के भीतर जारी किए गए वैध स्वामित्व प्रमाण पत्र वाले हाथियों तक ही सीमित हैं। हाथियों के अवैध कब्जे को नियमित करने के लिए माफी के लिए अक्टूबर 2003 में अंतिम तिथि से पहले जारी किए गए प्रमाणपत्र (ओसी) हस्तांतरण के लिए पात्र होने चाहिए। पेटा इंडिया की वकालत अधिकारी खुशबू गुप्ता ने कहा, यह उन लोगों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पास हाथियों की अवैध हिरासत है और वे हाथियों की अपनी अवैध हिरासत को “नियमित” करने के लिए माफी की दूसरी अवधि का दावा करने के लिए इन नियमों का फिर से उपयोग नहीं कर सकते हैं।

पत्र में मंत्रालय से सभी अटकलों को खत्म करने और उन आशंकाओं को कम करने का भी आग्रह किया गया है कि हाथियों को स्थानांतरित करने की अनुमति से पूर्वोत्तर, खासकर असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में जंगली हाथियों को पकड़ने में आसानी हो सकती है। पत्र में कहा गया है, “हम पुनर्वास को छोड़कर किसी भी उद्देश्य के लिए पूर्वोत्तर से भारत के किसी भी हिस्से में हाथियों के स्थानांतरण पर पांच साल का प्रतिबंध चाहते हैं।” एचटी ने 16 मार्च को बताया कि पर्यावरण मंत्रालय ने कैप्टिव हाथी (स्थानांतरण या परिवहन) नियम, 2024 को अधिसूचित किया है, जो बताता है कि एक राज्य के भीतर या दो राज्यों के बीच कैप्टिव हाथियों के स्थानांतरण के लिए प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए।

अधिसूचना राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य वन्यजीव वार्डन को स्थानांतरण की अनुमति देने या अस्वीकार करने के लिए अधिकृत करती है। मुख्य वन्यजीव वार्डन ऐसे स्थानांतरण की अनुमति देगा जहां स्थानांतरण के लिए प्रस्तावित हाथी के संबंध में स्वामित्व प्रमाण पत्र नए नियमों के लागू होने से पहले मौजूद था। यह सुनिश्चित करने के लिए, वन्य जीवन (संरक्षण) संशोधन अधिनियम 2022 ने बंदी हाथियों को एक निजी मालिक से दूसरे में धार्मिक या किसी अन्य उद्देश्य के लिए स्वामित्व का वैध प्रमाण पत्र रखने वाले व्यक्ति द्वारा स्थानांतरित करने का रास्ता बना दिया है, जो ऐसी शर्तों के अधीन होगा और सी शर्तें जो केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की जा सकती हैं।” विदेशी जानवरों का स्थानांतरण वन्यजीव (संरक्षण) संशोधन अधिनियम, 2022, जिसे 2022 में संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया था और 1 अप्रैल, 2023 से लागू है, यह नियंत्रित करता है कि जानवरों और पौधों की विदेशी प्रजातियों का प्रजनन, आयात और निर्यात कैसे किया जाता है।

अधिनियम के कुछ प्रावधानों के कार्यान्वयन के लिए, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने पिछले साल 24 अप्रैल को ब्रीडर्स ऑफ़ स्पीशीज़ लाइसेंस नियम, 2023 को अधिसूचित किया था। इसके बाद कई अन्य अधिसूचनाएं आईं, खासकर इस साल जनवरी से, जिसमें विदेशी प्रजातियों में लेनदेन करने वालों के लिए कई प्रक्रियाएं निर्धारित की गईं। लेकिन, सीआईटीईएस प्रावधानों को पेश करने के लिए संशोधन पारित होने से पहले ही, 2020 में, एमओईएफसीसी ने एक बार माफी कार्यक्रम पेश किया, जहां इसने अवैध रूप से या दस्तावेजों के बिना हासिल की गई विदेशी जीवित प्रजातियों के मालिकों को सरकार को अपना स्टॉक घोषित करने की अनुमति दी। स्वैच्छिक प्रकटीकरण योजना के तहत। बदले में, जून से दिसंबर 2020 तक कुल 32,645 व्यक्तियों ने स्वेच्छा से विदेशी और देशी प्रजातियों पर अपना कब्ज़ा घोषित किया।

खुलासे सार्वजनिक नहीं हैं। दिलचस्प बात यह है कि असम, मिजोरम और पूर्वोत्तर के अन्य इलाकों में पिछले कुछ वर्षों में अवैध रूप से तस्करी की गई विदेशी प्रजातियों की बरामदगी में तेजी देखी गई है। उदाहरण के लिए, एचटी ने 26 मई को रिपोर्ट दी थी कि मिजोरम पुलिस ने म्यांमार के साथ पूर्वोत्तर भारत की सीमा पर रोके गए विदेशी जानवरों की सबसे बड़ी खेप में से एक को जब्त कर लिया है। “असम और मिजोरम से कंगारू, कोआला, मूर मकाक, स्पाइडर बंदर, लेमर्स, बेबी ओरंगुटान और अन्य सहित विदेशी जानवरों की जब्ती में बहुत असामान्य वृद्धि हुई है। इन्हें जब्त कर लिया गया और गुवाहाटी चिड़ियाघर में रखा गया और फिर कहीं और ले जाया गया क्योंकि चिड़ियाघर इन्हें अधिकारियों के अनुसार नहीं रख सका। इन जानवरों के स्थानांतरण का रास्ता बनाने के लिए, हर नियम, विनियमन को तोड़ दिया गया है, ”काजीरंगा वन्यजीव सोसायटी की सदस्य और वन्यजीव कार्यकर्ता मुबीना अख्तर ने कहा। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि जब्त किए गए जानवरों को कहां भेजा गया है।

असम राज्य चिड़ियाघर के निदेशक, अश्विनी कुमार ने कहा: “यह सही है कि तस्करी किए गए जानवरों को जब्त कर लिया गया है। चिड़ियाघरों के बीच पशु स्थानांतरण कार्यक्रम हैं। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की मंजूरी के बिना चिड़ियाघरों के बीच कोई भी पशु विनिमय या स्थानांतरण नहीं हो सकता है। मुख्य वन्यजीव वार्डन (असम) संदीप कुमार से फोन पर संपर्क नहीं हो सका, जबकि असम के प्रधान मुख्य संरक्षक वन (सामाजिक वानिकी) राज पाल सिंह ने कहा कि वह हाल ही में इस पद पर शामिल हुए हैं और उन्हें जब्ती और पुनर्वास के बारे में जानकारी नहीं है। जानवरों। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट भारतीय चिड़ियाघरों के बीच होने वाले पशु आदान-प्रदान पर प्रकाश डालती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट ने विभिन्न मगरमच्छ प्रजातियों को अन्य चिड़ियाघरों में भेजा। दीमापुर में नागालैंड जूलॉजिकल पार्क ने स्लो लोरिस, पीकॉक सॉफ्टशेल टर्टल, बर्मीज़ पायथन और असम मकाक जैसे जानवरों का योगदान दिया। दिल्ली में राष्ट्रीय प्राणी उद्यान ने दरियाई घोड़े, हिरण, सियार और लोमड़ियों सहित विभिन्न प्रकार के जानवर प्रदान किए। ये सभी जानवर जामनगर में ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर द्वारा प्राप्त किए गए थे। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर को अन्य भारतीय चिड़ियाघरों के साथ आदान-प्रदान के अलावा, फॉना चिड़ियाघर मेक्सिको से कई जानवर प्राप्त हुए। वार्षिक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सीजेडए ने 2021-22 के दौरान ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर, जामनगर के लिए मास्टर लेआउट प्लान को मंजूरी दे दी है।

निश्चित रूप से, 2022 के बाद विदेशी जानवरों की जब्ती में वृद्धि की रिपोर्टें सामने आईं। इस साल 28 फरवरी को, मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की, जिसमें सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य वन्यजीव वार्डन को सीआईटीईएस-सूचीबद्ध लोगों को पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी करने की शक्ति दी गई। प्रजातियाँ और इस बात की निगरानी करना कि क्या ऐसे अधिग्रहण कानूनी हैं। 2022 में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम में संशोधन केंद्र को किसी भी CITES सूचीबद्ध प्रजातियों के एक या अधिक नमूनों को ऐसी मात्रा के लिए और ऐसी अवधि के लिए छूट देने की शक्ति देता है, जो वह उचित समझे। एचटी ने 7 मार्च को बताया कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा 28 फरवरी को जारी जीवित पशु प्रजाति (रिपोर्टिंग और पंजीकरण) नियम, 2024 के अनुसार, सीआईटीईएस के तहत प्रजातियों के कब्जे वाले लोगों को उन्हें राज्य वन्यजीव विभाग के साथ पंजीकृत करना होगा।

MoEFCC ने उन लोगों के लिए कई तरह के नियम बनाए हैं जिनके पास विदेशी पालतू जानवर जैसे मकाओ, कॉकटू या विभिन्न प्रकार के सॉफ्ट-शेल कछुए हैं या जिनके पास निजी चिड़ियाघर जैसी प्रजातियों से संबंधित व्यवसाय हैं। जनवरी में एचटी के साथ एक साक्षात्कार में, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, भूपेन्द्र यादव से जब पूछा गया कि घरेलू स्तर पर कौन सी विदेशी प्रजातियों का प्रजनन किया जा रहा है और यह इन प्रजातियों के संरक्षण में कैसे सहायता कर रहा है, तो उन्होंने कहा: “वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 को 2022 में संशोधित किया गया था। इस संशोधन के माध्यम से सीआईटीईएस के प्रावधानों को अधिनियम में शामिल किया गया है। तीन परिशिष्टों, अर्थात परिशिष्ट I, परिशिष्ट II और परिशिष्ट III (CITES के) में सूचीबद्ध प्रजातियों को अब अनुसूची IV में शामिल किया गया है।

अधिनियम के तहत… भारत सरकार ने 24 अप्रैल 2023 की राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से प्रजाति प्रजनक लाइसेंस नियम, 2023 को अधिसूचित किया है। परिशिष्ट I प्रजातियों को ऐसी प्रजातियां माना जाता है जो अत्यधिक खतरे में हैं और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए उच्च स्तर के विनियमन की आवश्यकता होती है। परिशिष्ट I प्रजातियों के प्रजनन के लिए लाइसेंस से ऐसी अत्यधिक लुप्तप्राय प्रजातियों के व्यापार को विनियमित करने और अवैध व्यापार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और इन जानवरों का कल्याण भी सुनिश्चित होगा। इससे परिशिष्ट I में सूचीबद्ध उन विदेशी प्रजातियों का डेटाबेस बनाना भी सुनिश्चित होगा जिनका भारत के भीतर और बाहर कानूनी रूप से व्यापार किया जा रहा है।” CITES के परिशिष्ट I में विलुप्त होने की कगार पर पहुँची प्रजातियाँ शामिल हैं। इन प्रजातियों के नमूनों में व्यापार की अनुमति केवल असाधारण परिस्थितियों में ही दी जाती है। इनमें से कुछ प्रजातियों में विशाल पांडा, नदी डॉल्फ़िन, कंगारू, पैंगोलिन, मार्मोसेट, टैमरिन, हॉर्नबिल, विभिन्न प्रकार के उल्लू, इगुआना शामिल हैं।

Back to top button